Education

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परीक्षा से पहले छात्रों और उनके माता-पिता को व्याख्यान और नैतिक
जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को देश के बच्चों से परीक्षा पर चर्चा की। परीक्षाओं से पहले चर्चा कार्यक्रम में पीएम नरेन्द्र मोदी ने बच्चों को तनाव मुक्त होकर परीक्षा देने की सीख दी। यह कार्यक्रम देश के लाखों करोड़ों बच्चों पर परीक्षा का तनाव मुक्त करने के लिए संवाद कार्यक्रम था। 

More
Budget 2019-20 : एजुकेशन सेक्टर के लिए कैसा है बजट, राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के लिए 38,572 करोड़ रुपये
Interim Budget 2019 : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आज संसद में अंतरिम बजट पेश कर दिया है। यहां पढ़ें एजुकेशन सेक्टर को उन्होंने क्या तोहफा दिया है।
सरकार ने शुक्रवार को बजट में राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के लिए 38,572 करोड़ रुपये आवंटित करने की घोषणा की। राष्ट्रीय शिक्षा मिशन में केंद्र द्वारा प्रायोजित शिक्षा की योजनाएं शामिल हैं, जिसके तहत वह राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए निधि का आवंटन करता है। बजट राशि में बीते साल के 32,334 करोड़ रुपये से बढ़ोतरी की गई है।

More
आज ही के दिन अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का हुआ था निधन, जानें 1 फरवरी से जुड़ा इतिहास
इस सेक्शन से आप खुद को जोडकर, इतिहास में हुई तमाम घटनाओं से अपने आप को अपडेट रख सकते हैं.
जानें 1 फरवरी से जुड़ी देश-विदेश के इतिहास की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में. इस सेक्शन से आप खुद को जोडकर, इतिहास में हुई तमाम घटनाओं से अपने आप को अपडेट रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि इतिहास के पन्नों में आज की तारीख 
More
दिखाएँ और बताएं: एक वीडियो कॉलम / माइक्रो-टीचिंग एडवांटेज:-
एक शिक्षक के अभ्यास को वीडियोटैप करना एक बेहतर विकल्प और अधिक सीखने के लिए बनाता है।

प्रौद्योगिकी ने शिक्षकों और नेताओं के काम करने के तरीकों को बदल दिया है। क्लासरूम स्मार्टबोर्ड, ऑडियंस-रिस्पॉन्स सिस्टम और टैबलेट से भरे हुए हैं। हम छात्रों की अनुपस्थिति के साथ इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोडियल माता-पिता की उपस्थिति लेते हैं, और ईमेल पर प्रत्येक सप्ताह घंटे बिताते हैं। लेकिन एक क्षेत्र ने इस परिवर्तन को प्रतिबिंबित नहीं किया है: अवलोकन, कोचिंग और प्रतिक्रिया की प्रक्रिया। द्वारा और बड़े, सहकर्मी, कोच और प्रशासक अभी भी कक्षाओं में जाते हैं, एक सहयोगी शिक्षण का निरीक्षण करते हैं, और उस शिक्षक के साथ बातचीत करने का समय निर्धारित करते हैं।


More
Career Options After Fashion Design
Designers in any field, go through a lot of training to imbibe that thought process and to become experts in developing new ideas and deriving concepts.
More
प्रदूषण समस्या : कारण और रोकथाम
जैसे जैसे मनुष्यों की बेतहाशा संख्या बढती गयी और जिस तरह से हमने पेड़ो की अंधाधुं कटाई और नदियों को प्रदूषित किया है, उसका खामियाजा आने वाली पीढ़ी को काफी परेशान करने वाला है,  जिसका अगर रोकथाम नहीं किया गया तो आने वाले समय में इसके काफी गंभीर परिणाम भुगतने होंगे |
More
डिस्काकुलिया क्या है?
डिस्काकुलिया एक सीखने की अक्षमता है जो जानकारी प्राप्त करने, समझने, स्टोर करने और प्रतिक्रिया देने के मस्तिष्क की क्षमता को प्रभावित करती है। डिस्काकुलिया के बारे में बुनियादी तथ्यों को समझना और यह किसी व्यक्ति के जीवन को कैसे प्रभावित करता है, यह महत्वपूर्ण है।
More
अच्छी पर्सनेलिटी कैसे बनाए
लगातार चलते रहने का नाम ही जिन्दगी है और जो लोग खुद को इतना मजबूत बना लेते है की आने सभी परेशानीयों का मुकाबला डटकर कर पाते है वही लोग अपने जीवन में खुद को सफल बना पाते है
More
कैरियर प्लानिंग कैसे करें ?
आजकल का युवा बहुत तेज गति से सबकुछ पा लेना चाहता है। वह चाहता है कि अलादीन के चिराग की तरह उसे सफलता मिले। उसकी प्रवृत्ति जल्द से जल्द खूब पैसा कमाने की है। वह करियर के प्रति भी बहुत जल्द सोच लेना चाहता है। 
More
पढाई में मन लगाने के मंत्र
जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए ज़रूरी है उसके लिए AIM बनाना. Study में भी यह ज़रूरी है की सही AIM बनाया जाये, जब हमारा मन कई चीज़ों में जाता है तो Concentration की कमी हो जाती है.
More

© 2016 to 2018 www.allinoneindia.net , All rights reserved.