Health & Fitness

Showing Search Result

First Previous
1 2 3
Next Last Page 1 of 3
महिलाओं में माहवारी रुकने की समस्या
मासिक धर्म रुक जाने के कई कारण हो सकते हैं। कई मामलों में महिलाओं की दिनचर्या माहवारी न आने का कारण होती है। जबकि कुछ मामलों में किसी बीमारी के लिए ली जाने वाली दवाओं के वितरीत प्रभाव व कई अन्य चिकित्सीय समस्याएं मासिक धर्म रुकने का कारण होती हैं। 
More
महिलाओं में थायराइड की समस्या
बदलते और गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों में थायरॉइड की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मगर यह समस्या पुरूषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखी जा रही है। थायराइड एक ऐसी बीमारी है, जो महिलाओं में बढ़ती उम्र के साथ-साथ देखने को मिलती है। थायराइड ग्लैंड में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाने के कारण यह समस्या होती है।
More
मुंह और जीभ के छाले का घरेलू उपचार
मुंह और जीभ के छाले बहुत तकलीफदेह तथा परेशान करने वाले होते है। कुछ भी खाने-पीने से छालों में बहुत पीड़ा और जलन होती है। छालों के ज्यादा होने से पीड़ित व्यक्ति रात भर सो भी नहीं पाता है। चिकित्सा में विलंब करने से छालों में शोथ होने से रक्तस्राव होने लगता है। इन छालों से अंत में गंभीर माऊथ अल्सर भी हो सकते हैं।
More
कैसे होता है बवासीर ?
कब्ज (constipation) होने पर आपको मल (stools) करते वक़्त ज़ोर लगाना पड़ता है, जिसकी वजह से गुदा में दबाव पड़ता है| लम्बे समय तक कब्ज होने पर वहाँ बवासीर बन सकतें हैं | बवासीर के इलाज में ज़्यादा देरी न करें| ज़्यादा रक्त बहने से आपके शरीर में रक्त की कमी (anemia) हो सकती है जिसकी वजह से थकान महसूस होने लगता है और चक्कर आने लगते हैं|

More
कब्ज का रामबाण इलाज
आयुर्वेद के अनुसार शरीर में वात के बढ़ने से कब्ज होती है। रात को देर तक जागने से सुबह देर से नींद खुलती है। इसके कारण समय पर शौच जाना संभव नहीं होता है। इस अनियमित दिनचर्या के कारण कब्ज की बीमारी होती है। कब्ज की बीमारी के कारण पेट के अनेक रोग-विकार उत्पन्न होते हैं।
More
पथरी रोग क्या है ?
आजकल गुर्दे और मूत्राशय में पथरी का बनना एक आम समस्या बन गई है। पथरी उत्पन्न होने के प्रमुख कारणों में पेशाब में यूरिक एसिड, फास्फोरस, कैल्शियम और ऑक्ज़िलिक एसिड की अधिकता होती है। ये तत्व आपस में मिलकर गोल, चपटी, चिकनी, खुरदरी मटर के दानों जैसी सख्त आकृति का रूप ले लेते हैं।
More
बेहोशी के कारण और लक्षण
बेहोशी हर व्यक्ति के साथ अलग कारणों से हो सकती है। ऐसे में, जैसे ही बेहोशी छाए, रोगी को तुरंत उठाएं। उसे लेटे हुए कोई दिक्कत न आए, हवा को रोकना नहीं चाहिए | जितना संभव हो, कपड़े ढीले करें ताकि उसे सांस लेने में कोई तकलीफ ना हो।  
More
कुदरती इलाज और फल, सब्जी अनाज
कुदरत का करिश्मा है कि हमें ऐसे फल-सब्जी और अनाज मिले हैं, जिनके सेवन से हम खुद को सेहतमंद रख सकते हैं और हमें दवा की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इसी क्रम में हम आपका उन अनाज, फल और सब्जियों से परिचय करा रहे हैं, जो शरीर के खास हिस्से के लिए फायदेमंद होते हैं और आपको सेहतमंद रखते हैं।
More
चतुरंग आसन क्या होता है? by Manoj Mehra, Kiratpur
आसनों का मुख्य उद्देश्य शरीर के मल को नाश करना है ,क्योंकी शरीर में मल या दूषित विकारों के नष्ट हो जाने से शरीर का मन में स्थिरता का आविर्भाव होता है /शांति और स्वास्थ्य लाभ मिलता है/ अतः शरीर के स्वस्थ रहने पर मन और आत्मा में संतोष मिलता है/
More
बदलता खानपान बढ़ाता बीमारियां
मैदे और तेल से बने ये जंक फूड हमारी पाचन क्रिया को भी प्रभावित करता है। इससे कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इन खानों में फाइबर्स की कमी होने की वजह से भी ये खाद्य पदार्थ पचने में दिक्कत करते हैं। ज्यादा से ज्यादा फास्ट फूड का सेवन करने वाले लोगों में 80 फीसदी दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। 
More

About allinoneindia.net


Welcome to All In One India | allinoneindia.net is a junction , where you opt for different service and information.

Follow Us


© 2016 to 2018 www.allinoneindia.net , All rights reserved.