Facebook टेलीकॉम और फोन निर्माताओं को बेच रही यूजर्स के डेटा, Instagram पर भी लगा आरोप


Facebook टेलीकॉम और फोन निर्माताओं को बेच रही यूजर्स के डेटा, Instagram पर भी लगा आरोप

सोशल मीडिया प्लेटफार्म का महारथी फेसबुक आये दिन किसी ना किसी विवाद एवं आरोपों में फंसी रहती है। चुनाव प्रभावित करने से लेकर अपने यूजर्स के डेटा बेचने तक का आरोप कंपनी पर लग चुका है। फेसबुक पर लगा ताजा मामला भी कुछ इसी से जुड़ा हुआ है। फेसबुक के इंटरसेप्ट किये गए कुछ डाक्यूमेंट्स के आधार पर नए मामले का खुलासा किया गया है। ताजा मामले में फेसबुक पर फिर से एक बार आरोप लग रहा है कि वह दुनिया भर के 50 देशों में काम कर रहीं 100 कंपनियों को अपने यूजर्स के प्राइवेट डेटा बेच रही हैं।
नए मामले में बताया जा रहा है कि फेसबुक ios, एंड्राइड ऐप्स, मैसेंजर और इंस्टाग्राम के जरिए डेटा चुरा रही है। हालांकि, सोमवार को फेसबुक ने एक बयान जारी कर ऐसे किसी भी मामले से पल्ला झाड़ लिया है। उसने यूजर्स के डेटा को सुरक्षित बताते हुए निश्चिन्त रहने को कहा है।
इस नए खुलासे में बताया गया है कि फेसबुक 13 साल की उम्र वाले या इनसे कम उम्र के बच्चों को ज्यादा टारगेट कर रही है। क्योंकि इस उम्र के बच्चे तमाम ऑनलाइन गेम्स और कार्टून वीडियो देखते हैं। ऐसे में इनसे डेटा आसानी से मिल जाता है।
फेसबुक का actionable insight टूल भी नए खुलासे में घिरता दिख रहा है। जिसे पिछले साल फेसबुक ने लांच किया था। बता दें कि, फेसबुक का यह टूल अपने यूजर्स को वीक नेटवर्क में भी फेसबुक चलाने की सुविधा देता है।
इन प्लेटफार्म से चोरी किए जा रहे है डेटा
नए एनालिसिस में ये बात भी सामने आई है कि, फेसबुक आपके पर्सनल डेटा के अलावा आपके टेक्निकल डेटा भी कलेक्ट कर रही है। फेसबुक अपने यूजर्स के स्मार्ट और सेलुलर फोन, wi-fi नेटवर्क्स के माध्यम से भी डेटा चोरी कर रही है।
कंपनिया इसलिए लेती हैं डेटा
सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर ये कम्पनियां हमारे प्राइवेट डेटा का करती क्या हैं। आपको जान लेना जरुरी है कि, प्राइवेट डेटा मिलने के बाद टेलीकॉम और मोबाइल कंपनियों को अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंचना आसान हो जाता है। इस बाद वे आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी एवं अन्य प्लेटफार्म पर आसानी से अपने प्रोडक्ट के बारे में बता पाने में कामयाब होते हैं। इससे उनका पैसा और टाइम दोनों बचता है।
इंस्टाग्राम पर भी लगा आरोप
लाखों मशहूर हस्तियों और प्रभावशाली व्यक्तियों का पर्सनल डाटा इंस्टाग्राम के जरिये लीक होने का मामला सोमवार को सामने आया था। टेकक्रंच की रिपोर्ट में प्रमुख फूड ब्लॉगर्स, मशहूर हस्तियां और अन्य सोशल मीडिया के प्रभावशाली व्यक्तियों के डेटा लीक होने की बात सामने आई हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया कि उपयोगकर्ताओं के लीक होने वाले डाटा में फॉलोवर्स की संख्या, बायो, पब्लिक डाटा, प्रोफाइल पिक्चर, लोकेशन और पर्सनल कॉन्टेक्ट भी शामिल हैं, लेकिन जैसे ही ऐसा करने वाली फर्म चार्टबॉक्स के बारे में टेकक्रंच ने रिपोर्ट छापी, इसके तुरंत बाद डेटाबेस को ऑफलाइन कर दिया गया।





© 2016 to 2019 www.allinoneindia.net , All rights reserved.