पढाई में मन लगाने के मंत्र


पढाई में मन लगाने के मंत्र

जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए ज़रूरी है उसके लिए AIM बनाना. Study में भी यह ज़रूरी है की सही AIM बनाया जाये, जब हमारा मन कई चीज़ों में जाता है तो Concentration की कमी हो जाती है.

पढाई में मन लगाने के मंत्र

जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए ज़रूरी है उसके लिए AIM बनाना. Study में भी यह ज़रूरी है की सही AIM बनाया जाये, जब हमारा मन कई चीज़ों में जाता है तो Concentration की कमी हो जाती है.

एक बार एक मजदूर ने पहले दिन 10 कुंटल लकड़ी काटी, दुसरे दिन 8 , तीसरे दिन 6 कुंटल ही. मालिक ने उससे इसका कारण पूछा तो उसने बताया की में तो निरंतर लकड़ी काटने में लगा रहता हु . मालिक ने कुल्हाड़ी देखी और पूछा की तुम कुल्हाड़ी पैनी करते हो या नहीं. मजदूर बोला में इस कार्य में समय वर्बाद नहीं करता. मालिक बोला इसी कारण तुम कम लकड़ी काट पा रहे हो. हर दिन 15-20 मिनट अपनी कल्हड़ी पैनी करने में लगाओ.

यह बात हम  सभी पर भी लागु होती है हम Student  है या Employee  हमें अपने Mind को Sharp करना ही पड़ेगा. सबसे पहले अपनी सोच को सकारात्मक  ( Positive ) बनाइये . आप जैसा सोचते और महसूस करते हैं वैसे ही बन जाते हैं . सोच को सकारात्मनक ( Positive ) करने के लिए ज़रूरी है Positive books पढे , Motivational Article पढे, Motivational Videos देखे. और सुबह उठते ही एक ” To Do” List  बनाये जिसमे आप आज पुरे दिन में क्या करना है इसकी list बनाये इससे आपको पुरे दिन में जो भी टारगेट पूरा करना है सुबह से ही Clear रहेगा .जिससे टारगेट achieve करने में आसानी रहेगी.

अपना AIM Clear  रखिये

जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए ज़रूरी है उसके लिए AIM बनाना. Study में भी यह ज़रूरी है की सही AIM बनाया जाये, सही AIM मतलब जैसे  किसी Student के last class में 5० % marks आये तो उसका AIM होगा की इस साल उसे 56 % मार्क्स लाने हैं न की उसका AIM होगा की 80% लाने हैं और जिसके 8०% मार्क्स आने उसका AIM होगा 85-86% मार्क्स लाने  हैं न की सीधे  90% लाने बनाने के बाद अगला step  है विश्वास करिये की आपका AIM पूरा हो जाएगा.आपके दिमाग में आपके जीवन को बदलने की शक्ति है आप अपने जीवन को किसी भी दिशा में बदल सकते हैं . किसी भी काम को करने के लिए आपका पूरा मन उस काम में लगना बहुत ज़रूरी है जब आपको clear है की आपको कितने % Marks लाने है फिर निश्चित करे उसके लिए आपको कितने घंटे पढ़ना होगा .
  • अपने AIM को yearly Exam, half yearly Exam, quarterly Exam, monthly Exam , लक्ष्यों में विभाजित कर लीजिए.
  • Daily के लिए छोटे छोटे लक्ष्य बनाइये . लक्ष्य अपनी मेज़ पर सामने लिख कर लगा ले और उसी के अनुसार काम करे . हर दिन का काम उसी दिन पूरा करे . 
  • जब आप दृढ़ता  के साथ काम करेंगे तो देखेंगे कुछ ही दिन में आपका Confidence  बढ़ने लगेगा .
  • अपने AIM को सोने से पहले और उठने बाद तुरंत दोहराये ताकि आपके mind को आपका AIM clear रहे
  • ” न कभी डरो न हार मानो. उठो खड़े हो जायो और संघर्ष करो , जब तक विजय न हो जाये .”

पढ़ाई में मन कैसे लगे 

एकाग्रता Concentration है आपका ध्यान  उस काम में लगे जिस काम को आप करना चाहते हैं ,जब हमारा मन कई चीज़ों में जाता है तो Concentration की कमी हो जाती है जैसे की हम पढ़ने बैठे उसी समय हमरा favorite serial  आ रहा है T.V पर तो अब हमारा पूरा धयान Study से हटकर T.V में चला गया या हम पढ़ने बैठे कोई फोन कॉल आ गयी या हमारा Mind कुछ कुछ सोचने लगा .

Tanagers Girls के मन में आने वाले ज़्यादातर बेकार के  विचार-
    • वो लड़की मुझसे ज़्यादा अच्छी दिखती है
    • वह कितनी egoistic है
    • क्या मैं सुन्दर हु ?
    • सब मेरे भाई या बहन को ज़्यादा प्यार करते हैं , मुझसे नहीं
    • आज कल फैशन में यह बहुत है .
    • क्या मेरा boy friend मुझसे सच में प्यार करता है या मुझे उसका test लेना चाहिए.
Tanagers boys  के मन में आने वाले ज़्यादातर बेकार के  विचार -
    • आज कल मार्किट में नै बाइक कौन सी आयी है , वही लेनी है इस बार
    • वह लड़की मुझे देख रही थी लाइन मार रही थी.
    • क्या girl  friend मुझसे सच में प्यार करता है या मुझे उसका test लेना चाहिए.
ये सब विचार आपके  Time  और Mind दोनों को ख़राब करते हैं. जो ज़िन्दगी में कुछ करना चाहते हैं उन्हें इन सब फालतू की बातो पर धयान ही नहीं देना चाहिए और ज़्यादा Fashion और Show-OFF  में नहीं लगना चाहिए , आपका यह समय बहुत कीमती है




© 2016 to 2018 www.allinoneindia.net , All rights reserved.