जीतने वाले कभी हारते नहीं


जीतने वाले कभी हारते नहीं

सभी के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब सभी चीज़ें आपके विरोध में हो रहीं हों और हर तरफ से निराशा मिल रही हो| आप जीवन के उस मोड़ पर खड़े होता हैं जहाँ सब कुछ ग़लत हो रहा होता है| 
सभी के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब सभी चीज़ें आपके विरोध में हो रहीं हों और हर तरफ से निराशा मिल रही हो| चाहें आप एक प्रोग्रामर हैं या कुछ और, आप जीवन के उस मोड़ पर खड़े होता हैं जहाँ सब कुछ ग़लत हो रहा होता है| अब चाहे ये कोई सॉफ्टवेर हो सकता है जिसे सभी ने रिजेक्ट कर दिया हो, या आपका कोई फ़ैसला हो सकता है जो बहुत ही भयानक साबित हुआ हो | 

लेकिन सही मायने में, विफलता सफलता से ज़्यादा महत्वपूर्ण होती है | हमारे इतिहास में जितने भी बिजनिसमेन, साइंटिस्ट और महापुरुष हुए हैं वो जीवन में सफल बनने से पहले लगातार कई बार फेल हुए हैं | जब हम बहुत सारे कम कर रहे हों तो ये ज़रूरी नहीं कि सब कुछ सही ही होगा| लेकिन अगर आप इस वजह से प्रयास करना छोड़ देंगे तो कभी सफल नहीं हो सकते |
 
  • हेनरी फ़ोर्ड, जो बिलियनेर और विश्वप्रसिद्ध फ़ोर्ड मोटर कंपनी के मलिक हैं | सफल बनने से पहले फ़ोर्ड पाँच अन्य बिज़निस मे फेल हुए थे | कोई और होता तो पाँच बार अलग अलग बिज़निस में फेल होने और कर्ज़ मे डूबने के कारण टूट जाता| लेकिन फ़ोर्ड ने ऐसा नहीं किया और आज एक बिलिनेअर कंपनी के मलिक हैं |
  • अगर विफलता की बात करें तो थॉमस अल्वा एडिसन का नाम सबसे पहले आता है| लाइट बल्व बनाने से पहले उसने लगभग 1000 विफल प्रयोग किए थे | 
  • अल्बेर्ट आइनस्टाइन जो 4 साल की उम्र तक कुछ बोल नहीं पता था और 7 साल की उम्र तक निरक्षर था | लोग उसको दिमागी रूप से कमजोर मानते थे लेकिन अपनी थ्ओरी और सिद्धांतों के बल पर वो दुनिया का सबसे बड़ा साइंटिस्ट बना |
अब ज़रा सोचो कि अगर हेनरी फ़ोर्ड पाँच बिज़नेस में फेल होने के बाद निराश होकर बैठ जाता, 
या एडिसन 999 असफल प्रयोग के बाद उम्मीद छोड़ देता और आईन्टाइन भी खुद को दिमागी कमजोर मान के बैठ जाता तो क्या होता?

हम बहुत सारी महान प्रतिभाओं और अविष्कारों से अंजान रह जाते |आज सभी लोग अपने भाग्य और परिस्थियों को कोसते हैं। अब जरा सोचिये अगर एडिसन भी खुद को अनलकी समझ कर प्रयास करना छोड़ देता तो दुनिया एक बहुत बड़े आविष्कार से वंचित रह जाती। आइंस्टीन भी अपने भाग्य और परिस्थियों को कोस सकता था लेकिन उसके ऐसा नहीं किया तो आप क्यों करते हैं।

असफलता ही इंसान को सफलता का मार्ग दिखाती है। किसी महापुरुष ने बात कही है कि –
“Winners never quit and quitters never win”
(जीतने वाले कभी हार नहीं मानते और हार मानने वाले कभी जीत नहीं सकते)

अगर किसी काम में असफल हो भी गए हो तो क्या हुआ ये अंत तो नहीं है ना, फिर से कोशिश करो, क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।असफलता तो सफलता की एक शुरुआत है, इससे घबराना नहीं चाहिये बल्कि पूरे जोश के साथ फिर से प्रयास करना चाहिये..

सफलता पाने का एक शानदार तरीका

“सफलता” एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते या पढ़ते ही प्रत्येक व्यक्ति के अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा कार्य करने लगती है। जो भी व्यक्ति सफलता के बारे में सोचता है, उसके अंदर सफलता को पाने के लिए इच्छा जागने लगती है।दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति कभी न कभी सफलता के बारे में जरूर सोचता है।

लेकिन सफलता के बारे में सोचते हुए दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति के मन में एक ही सवाल होता है कि–

जीवन में सफलता किस प्रकार प्राप्त की जा सकती है?

इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए कोई व्यक्ति प्रेरणादायक किताबों  को पढ़ता है, कोई प्रेरणादायक ब्लॉग या websites पर इसे search करता है तो कोई Motivational seminar को join करता है।
अलग-अलग व्यक्ति अलग-अलग तरीकों से इस प्रश्न के उत्तर को जानने का प्रयास करता है। इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आजकल सबसे सरल और सबसे सस्ता तरीका किसी अच्छे Motivational blog को पढ़ना है।

दोस्तों! इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज मैं आपको सफलता पाने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूँ जिसका प्रयोग अधिकतर सफल व्यक्ति करते हैं। 
जब भी किसी व्यक्ति के मन में यह प्रश्न आये कि Success किस प्रकार प्राप्त की जा सकती है? तो उसके पास इस उत्तर को जानने के लिए दो तरीके होते हैं—
  1. पहला यह है कि वह सफल हो चुके व्यक्तियों का अनुसरण करे। सफलता के उस रास्ते पर चले जिस रास्ते पर कोई सफल व्यक्ति चलकर सफलता प्राप्त कर चुका हो।
  2. दूसरा रास्ता यह है कि असफल हो चुके व्यक्तियों से सीखे कि वह असफल व्यक्ति किस प्रकार असफल हुआ? उस रास्ते के बारे में भी जाने जिस पर चलकर वह व्यक्ति असफल हुआ था।
हले रास्ते का तो बहुत से लोग अनुसरण करते हैं लेकिन मेरे हिसाब से यदि दूसरे तरीके का प्रयोग किया जाये तो भी सफलता आसानी से प्राप्त की जा सकती है।

जिंदगी के बारे में अनमोल विचार 

  1. हम सभी महान कार्य नहीं कर सकते लेकिन हम अन्य कार्यों को प्रेम से कर सकते हैं।
  2. किसी दिन, जब आपके सामने कोई समस्या ना आये – आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप गलत मार्ग पर चल रहे हैं.
  3. ये दुनिया एक खेल है. जहां आज भी जितने वाले हारने के समान है और हारने वाले जितने के समान है, इसी तरह जिंदगी भी एक खेल है. जहां कुछ कहते है की वे नहीं जानते और कुछ जानते है की वे नहीं कहते.
  4. उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाये.
  5. Technology केवल मात्र एक औजार है जो बच्चों को एक साथ काम करने के लिए पास लाते हैं, लेकिन जहां तक बात बच्चों को Motivate करने की है, तो Teacher सबसे महत्तवपूर्ण है।
  6. गुलाब को उपदेश देने की आवश्यकता नहीं होती है। वह तो केवल अपनी ख़ुशी बिखेरता है। उसकी खुशबु ही उसका संदेश है।
  7. किसी एक  काम द्वारा किसी एक दिल को ख़ुशी देना, प्रार्थना में झुके हज़ार सिरों से बेहतर है।
  8. मेरे ज्ञान ने मुझे सभी चीज़ों से मुक्ति दिलवाई जिसमें स्वयं ज्ञान भी शामिल है.
  9. वो तो हम ही है जो अपनी आँखों पर हाँथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अन्धकार है! 
  10. कुछ लोग सफलता के सपने देखते हैं जबकि अन्य व्यक्ति जागते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं।
  11. एक अच्छी पुस्तक हज़ार दोस्तों के बराबर होती है जबकि एक अच्छा दोस्त एक लाइब्रेरी (पुस्तकालय) के बराबर होता है
  12. जीवन में कठिनाइयाँ हमे बर्बाद करने नहीं आती है, बल्कि यह हमारी छुपी हुई सामर्थ्य और शक्तियों को बाहर निकलने में हमारी मदद करती है, कठिनाइयों को यह जान लेने दो की आप उससे भी ज्यादा कठिन हो।
  13. आपकी सबसे बड़ी Mistake ही आपको Future में अच्‍छे निर्णय लेने में सहायता करती है।
  14. प्यार की सर्वश्रेष्ठ सीमा आज़ादी है, पूरी आज़ादी. किसी भी रिश्ते के खत्म होने का मुख्य कारण आज़ादी का न होना ही है.
  15. ये कोई मायने नहीं रखता है की आप किसे प्यार करते हो, कहा प्यार करते हो, क्यों प्यार करते हो, कब प्यार करते हो और कैसे प्यार करते हो, मायने केवल यही रखता है की आप प्यार करते हो.
  16. जब आप अपने मित्रों का चुनाव करें, तो चरित्र की जगह व्यक्तित्व का चयन करने का धोखा ना खाएं.
  17. जीवन Semester में विभाजित नहीं है क्‍योंकि कभी-कभी आपको गर्मियों में छुट्टी नहीं मिलती है।
  18. Business, कुछ Rules और बहुत सारे Risk के साथ एक Money Game है।
  19. कुछ सच्चे, ईमानदार और ऊर्जावान पुरुष और महिलाएं, जितना कोई भीड़ एक सदी में कर सकती है उससे अधिक एक वर्ष में कर सकते हैं.
  20. यदि आप अपनी ड्यूटी को सैल्यूट करोगे तो आपको किसी भी व्यक्ति को सैल्यूट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन यदि आप अपनी ड्यूटी को पोल्यूट करेंगे तो आपको हर किसी को सैल्यूट करना पडेगा।


About allinoneindia.net


Welcome to All In One India | allinoneindia.net is a junction , where you opt for different service and information.

Follow Us


© 2016 to 2018 www.allinoneindia.net , All rights reserved.