वैज्ञानिकों ने बनाया खास कैमरा, 28 मील दूर से फोटो लेने में सक्षम


वैज्ञानिकों ने बनाया खास कैमरा, 28 मील दूर से फोटो लेने में सक्षम

शंघाई। चीन के वैज्ञानिकों ने ऐसा कैमरा बनाया है, जो 28 मील की दूरी से फोटो लेने में सक्षम है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस कैमरे से प्रदूषण होने पर भी स्पष्ट फोटो लिए जा सकते हैं। शंघाई की साइंस और टेक्नालॉजी यूनिवर्सिटी ने इस कैमरे को बनाया है।
इस कैमरे के निर्माताओं का कहना है कि इसमें अतिरिक्त डाटा पाइंट से हाई रिसॉल्यूशन इमेज को बनाया जाता है। दूरी से इमेज का फोटो लेने के लिए ऐसे विशेष सेंसर का उपयोग किया गया है, जिससे सिंगल फोटान को डिटेक्ट किया जा सकता है। इसमें सिस्टम राडार की तरह काम करता है।
इमेज के लिए लेजर लाइट को भेजा जाता है और इसके जरिए इमेज का खाका तैयार किया जाता है। इससे एक बात और साफ होती है कि इस तकनीक से कोहरे और प्रदूषण में भी काफी दूरी से फोटो लिए जा सकते हैं, जो चीन की घनी आबादी वाले शहरों में आम समस्या है।
यह सिस्टम ऑटोनमस कारों के लिए भी वरदान साबित हो सकता है, जो कैमरे पर निर्भर रहेगी और जिसकी मदद से वाहनों और पैदल यात्रियों को की गतिविधि का पता लगाया जाएगा। यह प्रणाली शंघाई जैसे शहरों के लिए भी मददगार साबित होगी, जहां स्वचलित गाड़ियों की मदद से प्रदूषण को नियंत्रित किया जाएगा।





© 2016 to 2019 www.allinoneindia.net , All rights reserved.