भारतीय क्रिकेट टीम बेहद संतुलित, 2019 विश्व कप की प्रबल दावेदार : रिचर्डसन


भारतीय क्रिकेट टीम बेहद संतुलित, 2019 विश्व कप की प्रबल दावेदार : रिचर्डसन

नयी दिल्ली : यह संयोग ही था कि जिस दिन भारतीय टीम पिछले आठ साल में अपने न्यूनतम स्कोर पर आउट हुई उसी दिन आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने उसे इंग्लैंड में इस साल होने वाले वनडे विश्व कप में खिताब का प्रबल दावेदार करार दिया.

भारतीय टीम न्यूजीलैंड में चौथे एकदिवसीय मैच में केवल 92 रन पर ढेर हो गयी, लेकिन रिचर्डसन ने इसे खास तवज्जो नहीं दी. उन्होंने इस संबंध में पूछे गये सवाल को यह कहकर टाल दिया कि हर टीम का अपना दिन होता है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने वर्तमान भारतीय टीम को बेहद संतुलित करार दिया.
उन्होंने मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ विराट कोहली की टीम को भी खिताब के दावेदारों में शामिल किया. रिचर्डसन ने यहां आईसीसी और कोका-कोला के बीच पांच साल के करार के अवसर पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, विश्व कप 2019 में दस सर्वश्रेष्ठ टीमें भाग लेंगी. भारत इस समय बहुत अच्छा खेल रहा है और खिताब का दावेदार है.
इंग्लैंड वनडे में सर्वश्रेष्ठ टीम है जबकि दक्षिण अफ्रीका भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. विश्व कप कौन जीतेगा इस तरह की भविष्यवाणी करना मुश्किल है. उन्होंने कोहली की टीम की सौरव गांगुली की अगुवाई वाली टीम से तुलना करते हुए कहा कि वर्तमान टीम हर विभाग में मजबूत है जबकि पूर्ववर्ती टीमों की गेंदबाजी कमजोर थी.

गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम विश्व कप 2003 के फाइनल में पहुंची थी. रिचर्डसन ने कहा, भारत ने पिछले चार-पांच वर्षों में जिस तरह से प्रगति की है वह शानदार है. सौरव गांगुली की अगुवाई वाली भारतीय टीम भी मजबूत थी. गांगुली वाली टीम में वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे शानदार बल्लेबाज थे, लेकिन उनकी गेंदबाजी थोड़ा कमजोर थी, जिससे टीम कई बार अपेक्षित परिणाम हासिल नहीं कर पायी थी.
वर्तमान टीम बेहत संतुलित है. उसकी गेंदबाजी भी मजबूत है और उसे हराना आसान नहीं है. आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में अमूमन भारत और पाकिस्तान को एक ग्रुप में रखा जाता है, लेकिन 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप में ऐसा देखने को नहीं मिलेगा. इन दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों को अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है.
रिचर्डसन ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा, निश्चित तौर पर क्रिेकट प्रेमी इन दोनों टीमों को आपस में खेलते हुए देखना चाहते हैं, लेकिन हमने रैंकिंग के आधार ग्रुप तैयार किये. इस मामले में पाकिस्तान रैंकिंग में नंबर एक और भारत नंबर दो पर था और इसलिए उन्हें अलग-अलग ग्रुप में जगह मिली.
ग्रुप की विश्वसनीयता बनाये रखने के लिये हम रैंकिंग का सहारा लेते हैं. ये दोनों टीमें सेमीफाइनल या फाइनल में पहुंचने पर आपस में भिड़ सकती हैं. 
भारत 2021 में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप और 2023 में वनडे विश्व कप की मेजबानी करेगा. 




© 2016 to 2018 www.allinoneindia.net , All rights reserved.