कम लागत के लघु उद्योग


कम लागत के लघु उद्योग

अगर आप एक App प्रोग्रामर हैं या आपको प्रोग्रामिंग की अच्छी Knowledge है तो आप एक Mobile App Developer बन सकते हैं। आप अपने मोबाइल App को किसी कंपनी को बेच कर या App के अन्दर Admob के Ads Put कर के भी पैसे कमा सकते हैं। आप अपने App को अलग-अलग Smartphone कंपनी के Models के लिए बना कर अलग-अलग Store जैसे Google Play Store,  App Store पर Publish भी कर सकते हैं।

छोटा फ़ास्ट फ़ूड का व्यापार Small Fast-Food Business

India में Fast Food का व्यापार बढ़ते चला जा रहा है। इसमें कुछ मुख्य प्रकार के Food Items बनाये जाते हैं जैसे Burgers, Egg Rolls, Noodles, Manchurian इत्यादि। यहाँ पर हम बात कर रहे हैं छोटे फ़ास्ट फ़ूड व्यापार के विषय में ना की बड़ी कंपनियों के फ्रैंचाइज़ी के विषय में। ऐसे Small Fast Food Business में ज्यादर फ़ास्ट फ़ूड बनाने वाला ही उस Business का Owner होता है।
जो लोग अपने घरों में Fast Food बनाने में माहिर हैं वे इस व्यापार की शुरुवात कर सकते हैं। फ़ास्ट फ़ूड की दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं है। बस आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाने के लिए Ingredients और Shop के लिए Rent की आवश्यकता होगी। अगर शॉप के लिए आपका स्वयं का जगह है तो यह और भी अच्छा है।

अचार का व्यवसाय PICKLE MAKING BUSINESS

आजकल यह उद्द्योग बहुत प्रसिद्ध हो चुका है। हर शहर, कस्बे में यह व्यवसाय फल फूल रहा है। इसे शुरू करने के लिए 4 से 6 व्यक्तियों की जरूरत होती है। आम, अम्बार, गाजर, टेंटी, मिर्च, अदरक, लहसुन, लालमिर्च, नीबू का अचार बनाया जाता है। आजकल लगभग हर सब्जी का अचार मार्किट में बिकता है। इसे शुरू करके घर की महिलायें और बेरोजगार व्यक्ति आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इस व्यापार को आप 10 से 20 हजार में शुरू कर सकते हैं।

पापड़ व्यवसाय PAPAD BUSINESS

ये लघु उद्द्योग में आता है। इसकी शुरुवात सिर्फ 10 हजार रुपये से आप कर सकते है। आपको बैंक से आसानी से लोन भी मिल जायेगा। आपको इसे शुरू करने के लिए कुछ कामगारों की जरूरत होगी। किसी अनुभवी डिस्ट्रीब्युटर से आपको बात करनी होगी। उसके द्वारा ही आपका बनाया पापड़ पूरे शहर की दुकानों पर बेचा जायेगा। अगर आपने सही कीमत पर अच्छी क्वालिटी दी तो कुछ ही दिनों में आपका व्यवसाय चल पड़ेगा और आप बहुत पैसा कमा सकते है। आज के समय में मशहूर “लिज्जत पापड़” का बिजनेस सिर्फ 80 रुपये से शुरू हुआ था। अब 800 करोड़ बहुत गया है। इसमें आपको महंगी मशीनों की जरूरत भी नही होगी। इस काम को शुरू करने के लिए आपको 50 वर्ग गज जगह चाहिये।

नमकीन दालमोठ, भुजिया का व्यवसाय SNACKS BUSINESS 

नमकीन का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। आज बहुत से लोग यह व्यवसाय करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं। हर बड़े से लेकर छोटे शहरों में यह व्यवसाय खूब चल रहा है। यह काम शुरू करने में आपको 30 से 50 हजार रूपये तक का निवेश करना पड़ेगा। आपको 1000 स्क्वायर फिट की जगह की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आपको दो तरह की मशीन की जरूरत होगी- सेव मशीन और फ्रायर।

आइस क्रीम पारलर Ice Cream Parlor

यह बिज़नस नए लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है। इसमें बहुत ही छोटा Investment हैं और इस नए दौर में लगभग 70% लोग आइस क्रीम के दीवाने हैं। बस जरूरत है एक अच्छे जगह की जहाँ आप आइस क्रीम पारलर की शुरुवात कर सकें।
कुछ औउर छोटी चीजें जैसे Ice-Cream बनाने का सामान, मशीन और फ्रिज ताकि आइसक्रीम को Store करके रख सकें।

जूस की दुकान Juice Shop

जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और लोग हमेशा अच्छा ताज़ा जूस पीना पसंद करते हैं। आपने शायद ही ऐसा कोई Juice Shop देखा होगा जो कभी खाली पड़ा हो। जूस का Demand हमेशा रहा है और रहेगा।
जूस की दुकान की शुरुवात आप अभूत कम लागत से कर सकते हैं और इसमें कमाई भी अच्छा है। आप तरह-तरह के फलों का जूस बेच सकते हैं और कुछ मिक्स फ्रूट जूस भी। आप चाहें तो अपने जूस के दुकान में कुछ स्नैक्स भी बेच सकते हैं।

छोटा किराने की दुकान Small Grocery Shop

किराने की दुकान शुरू करना बहुत ही आसान व्यापार है। इसमें बस आपको किराने का Wholesale से किराने का सामान खरीद कर लाना होता है और लोगों को Retail दामों में बेचना होता है। इस व्यापार में सबसे बड़ा कार्य एक चीज है अपने समानों के खरीदी और बिक्री का सही Record लिख कर रखना।

बढ़ईगीरी का व्यापार Carpentry Business

बढ़ईगीरी का व्यापार या Carpentry Business हमेशा Demand में रहा है और शादी के समय में तो बोलिए ही मत इसमें जो कमाई है और किसी छोटे व्यापार में नहीं। अगर Carpentry आपका Hobby है और अगर आप लकड़ी के Furniture बनाने में Expert हैं तो आपको अपना एक छोटा व्यापार शुरू करना चाहिए। 
लकड़ी के फर्नीचर बनान भी एक बहुत बड़ा कला है जिसका इस आधुनिक युग में बहुत ही सम्मान है। कुछ लोग इसमें Designing के मामले में अच्छे हैं तो कुछ लोग Engineering के मामले में। सबसे अच्छी बात यह है कि आज आप अगर चाहें तो अपने लकड़ी के Furniture को Online भी Shopping वेबसाइट पर बेच सकते हैं।
इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको Investment तो कम लगेगा पर इसमें बहुत ही मजबूत बिज़नस प्लान की आवश्यकता होती है। जैसे की एक अच्छा एक्सपीरियंस, जॉब दिलाने के तरीकों का ज्ञान, कानून और लाइसेंस से जुडी जानकारी, टैक्स और एक बहेतर मार्केटिंग प्लान की आवश्यकता होती है।

नृत्य कक्षाएं Dance Classes

अगर आपको Dance में Interest है और आप बहुत अच्छा नाचते हैं और लोग अगर आपसे नृत्य सीखना चाहते हैं तो आपना खुद का Dance Classes शुरू कर सकते हैं। आप अपने नृत्य के Style को अपनी पहचान बना सकते हैं।
आप चाहें तो अपने घर में भी Dance Classes ले सकते हैं अगर आपके घर में उतनी जगह ना हो तो आप किराये में भी जगह ले सकते हैं। आप Group और Private दोनों प्रकार के Classes ले सकते हैं अपने सुविधा अनुसार।

फ्रीलांसर Freelancer Business

यां व्यापार Temporary भी हो सकता है और Permanent भी। यह आज के दिन बहुत सारे लोग Internet पर कर रहे हैं। एक Freelancer वो Self Employed लोग होते हैं जो कुछ पैसे ले कर अपने Skills को इस्तेमाल करके किसी दुसरे का कार्य पूरा करता है।
उदहारण के लिए जैसे किसी को अपने कंपनी का लोगों बनवाना हो, वेबसाइट से जुडी कुछ चीजों को सुधारना हो, किसी के लिए आर्टिकल लिख कर या कोई भी ऐसा काम जो दुसरे व्यक्ति को ना आता हो। Freelancer के व्यापार के लिए आपको किसी भी प्रकार का Investment नहीं करना पड़ता है।

इबुक लिख और बेच कर eBook Writing and Selling

इबुक एक किताब का ऐसा इलेक्ट्रॉनिक वर्शन है जो मोबाइल फोनों और कंप्यूटर पर पढ़ा जा सकता है। आज के इस ऑनलाइन दुनिया में बहुत सारे लोग इन्टरनेट पर Ebook खरीदते हैं और बेचते भी हैं।

ब्लॉग्गिंग Blogging

ब्लॉग्गिंग इन्टरनेट पर अपने ज्ञान को साझा करने के साथ-साथ पैसे कमाने का एक अच्छा उपाय है। आज इन्टरनेट पर बहुत जारे ब्लॉगर Blogger जुड़ चुके हैं जो ब्लॉग्गिंग को अपना व्यवसाय और जिंदगी बना चुके हैं। आपने ब्लॉग पर खुद के Knowledge को शेयर कर सकते हैं और लोगों को अच्छे Tipsअ भी दे सकते हैं।
आपको बस अपना ब्लॉग Online बनाना है और अपना Post लिख कर Publish करना होता है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है। हर कोई व्यक्ति Blogging करे सकता है।

शौपिंग वेबसाइट पर सामान बेच कर Selling Products on Shopping Websites

अगर आपका पहले से कोई बिज़नस है या आपका कोई Shop है जिसके Products का बिक्री सही से नहीं हो रहा है तो सबसे अच्छा Idea है अपने Products को Online Shopping वेबसाइट पर बेचना। इससे सबसे ज्यादा फायदा यह है कि आपको Online ज्यादा-ज्यादा Customer भी मिलेंगे और बिक्री भी ज्यादा होगी। 
इसमें आपके लिए कोई Foundation नहीं होता है क्योंकि सोचिये अगर आप Delhi में रहते हैं तो घर बैठे आपने सामान को भारत के हर राज्यों के शहर और गाँव में पहुंचा सकते हैं।

ज़बरदस्त यूट्यूब विडियो बना कर Video Making Great YouTube Videos

आज यूट्यूब पर विडियो अपलोड करके लोग लाखों कमा रहे हैं। YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Social Networking वेबसाइट है। आप अपना विडियो कुछ ही पल में YouTube पर उपलोड कर सकते हैं बस महत्वपूर्ण बात यह है कि विडियो किसी का कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए और Viral होना चाहिए जो लोगों को पसंद आये।
आप अपने YouTube विडियो में Monetize के Option को On करके Ad sense के Ads से खूब पैसे कमा सकते हैं बस उसके लिए आपको अच्छे Videos अपलोड करने होंगे। आपके YouTube channel के पोपुलर होने पर Sponsorship भी मिलते हैं जिनसे आप और पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल एप्प बना कर Mobile Application Developer

अगर आप एक App प्रोग्रामर हैं या आपको प्रोग्रामिंग की अच्छी Knowledge है तो आप एक Mobile App Developer बन सकते हैं। आप अपने मोबाइल App को किसी कंपनी को बेच कर या App के अन्दर Admob के Ads Put कर के भी पैसे कमा सकते हैं।
आप अपने App को अलग-अलग Smartphone कंपनी के Models के लिए बना कर अलग-अलग Store जैसे Google Play Store,  App Store पर Publish भी कर सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग MOBILE REPAIRING BUSINESS

ये काम आजकल काफी चल रहा है। भारत में आजकल 70 करोड़ लोग फोन, स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे है। हर दिन देश में नई नई कम्पनी आ रही है जो फोन बनाकर बेच रही है। आज के समय में मोबाइल रिपेयरिंग का करियर बहुत उज्जवल है। हजारो लोगो के फोन रोज खराब होते है। बनाने वाले इंजीनियर की कमी है। इस काम को करने के लिए पहले आपको 20 से 30 हजार रुपये का निवेश करना पड़ेगा।
किसी संस्थान, ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट से मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीखना पड़ेगा। उसके बाद आप खुद ही दूकान खोलकर रोज हजारो कमा सकते है। Hitech Institute of Mobile Repairing, Expert Institute of Advanced Technologies Delhi इसी तरह के इंस्टीट्यूट है। अगर आपके पास बिलकुल भी पैसा नही है तो भी कोई बात नही। आप अपने शहर की किसी दुकान पर जाकर मोबाइल रिपेयरिंग करना सीख सकते है।

इलेक्ट्रॉनिक चीजों का रिपेयरिंग Repairing Electronic Equipment

आज कल इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद हर जगह है चाहे घर हो या ऑफिस। चाहे TV हो या Cooler हर दिन इलेक्ट्रॉनिक चोजों का इस्तेमाल बढ़ते चला जा रहा और जितनी तेज़ी से इसका इस्तेमाल हो रहा है उतनी ही तेज़ी से इलेक्ट्रॉनिक मशीन ख़राब भी हो रहे हैं। ऐसे में Electronic Equipment Repairing के व्यापार की बहुत ज़रुरत है।
तो आप जब भी इलेक्ट्रॉनिक चीजों का रिपेयरिंग शॉप खोलेंगे वो चलेगा बहुत। इस व्यापार में लागत बहुत ही कम है पर इसके लिए अच्छा Experience होना बहुत आवश्यक है Training Certificate के साथ।

अगरबत्ती उद्योग (INCENSE STICK ) BUSINESS

यह बहुत ही कम लागत वाला उद्द्योग है जो लगभग हर शहर में चल रहा है। आजकल मार्किट में हरिदर्शन, मंगलदीप, मोक्ष, पतंजली अगरबत्ती का अच्छा ब्रांड बन चुका है। सभी अच्छा पैसा कमा रहे है। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कच्छा माल जैसे- लकड़ी के कोयले का बुरादा, लकड़ी पाउडर, मसाला, तीली, सुगंध जैसे केवड़ा, गुलाब, चन्दन, आदि की जरूरत होगी। अगरबत्ती बनाने की मशीन 50 हजार से 1 लाख रुपये तक की आती है।

मोमबत्ती CANDLE MAKING BUSINESS

यह उद्द्योग आजकल बहुत कामयाब है। आपको 10 से 20 हजार तक निवेश करना पड़ सकता है। आपको सरकार से भी मदद मिल सकती है। यस बिजनेस 2 तरह से होता है। यदि आप छोटे स्तर पर काम करना चाहते है तो आपको सांचे की जरूरत होगी जोकि बहुत सस्ता होता है। अगर बड़े पैमाने पर काम करना चाहेंगे तो मशीन की जरूरत होगी। आपको मोमबत्ती बनाने के लिए कच्चा मोम, धागा, ईथर, रंग खरीदना पड़ेगा।

मत्स्य व्यवसाय Fishery Business

मत्स्य कृषि या फार्मिंग में आप बहुत अच पैसा कम सकते हैं बस आपको सही जगह और ट्रेनिंग की आवश्यकता है। इस व्यापार की खास बात यह है कि आप मछली कृषि अपने स्वयं की तालाब या भाड़े में लिए हुए तालाब में भी कर सकते हैं। मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है और एक अच्छा फैट सोर्स है।
आपको इस व्यापार के लिए छोटा मछली चारा यानिकी छोटी मछलियां खरीद कर लाना होता है और उन्हें तालाब में बड़ा करना पड़ता है। इसके लिए उनके स्वास्थ्य की जानकारी, सही मछली दाना का उपयोग करना बहुत आवश्यक है।

बिंदी बनाने का व्यवसाय BINDI MAKING BUSINESS

यह कुटीर उद्द्योग सिर्फ 12 हजार के निवेश से शुरू हो जाता है। घर की स्त्रियाँ इस काम को बड़े आराम से घर में कर सकती है। बिंदी बनाने के लिए कच्चा माल जैसे मखमली कपड़ा, गोंद, विभिन्न प्रकार के पत्थर जैसे रूबी, सेफायर, क्रिस्टल, मोती जैसी चीजो की जरूरत होती है। इस व्यवसाय में 50% तक आप मुनाफा कर सकते हैं। कुछ मशीन की जरूरत पडती है जैसे कटिंग मशीन, प्रिंटिंग मशीन, डाई और इलेक्ट्रिक मोटर आदि।

घर में ब्यूटी पार्लर Beauty Parlour at Home

ब्यूटी पार्लर नै पीढ़ी का एक बहुत तेज़ी से दुनिया भर में Grow करता हुआ व्यापार है। सलून और ब्यूटी पार्लर आज के दिन का ज़बरदस्त बिज़नस है जिसमें ढेर सारा Opportunity है, खासकर महिला Entrepreneurs के लिए जो इस चीज़ में Expert हैं।
ब्यूटी पार्लर आप बहुत कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। आपको शुरुवात के लिए कुछ अच्छे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की ज़रुरत है, ब्यूटी टूल्स की भी और एक अच्छा सा जगह Parlour के लिए, वो आपका घर भी हो सकता है या कोई Rented जगह भी।

घर की सजावट Home Decoration

यह बहुत ही नया Business Idea है जो इन 1-2 सालों में Trendy होते जा रहा है। यह व्यापार खासकर Creative दिमाग वाले लोगों के लिए है। इसमें आपको कुछ भी Invest करने की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपको अपने दिमाग का उपयोग करना है और अपने Customer के पैसों से ही उनके घर को सजाना है।
इसमें कई प्रकार के जगह हो सकते हैं जैसे घर, ऑफिस, अपार्टमेंट्स, स्कूल इत्यादि।

ट्रांसलेशन का काम TRANSLATION WORK

अगर आपको लिखना पढ़ना पसंद है तो ये काम आप कर सकते है। आजकल जर्मन, कोरियन, जापानी, रशियन, स्पेनिश, पुर्तगाली भाषा का काफी स्कोप है। आपके पास सिर्फ एक कम्प्यूटर और इंटरनेट सुविधा वाला फोन होना चाहिये। ये काम भी बहुत अच्छा है। आपको कही जाना भी नही पड़ेगा। आप घर बैठे ये काम कर सकते हैं। आज इंटरनेट पर हजारो लोगो को ट्रांसलेटर की जरूरत होती है। moneybies.com, moneypantry.com upwork.com, freelancer.com, gengo.com इस तरह की साइट्स है जो ट्रांसलेशन का काम देती है। आप इसे घर से ही कर सकते हैं। इन साईट पर आप खुद की प्रोफाइल बनाकर आसानी से काम पा सकते है।

ट्यूशन सेंटर Running a Tuition Centre at Home

जी हाँ, आप अपना ट्यूशन सेंटर घर में शुरू कर सकते हैं अपने Education Qualification के अनुसार। आज के युग में कई ऐसे युवा लड़के और लडकियां हैं जो पढाई भी कर रहे हैं और साथ में Tuition Classes भी अपने घरों में ले रहे हैं।
इस व्यापार में आपका कमाई आपके समय देने के ऊपर होता है और Investment में आपको एक घर की आवश्यकता होती है बस। अगर आप एक छोटा सा Tuition Centre शुरू करना चाहते हैं तो आप कुछ अन्य-अन्य Subjects के शिक्षकों को मिलाकर भी शुरू कर सकते हैं।

कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर Computer Training Centre

एक कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर Computer Training Centre वो जगह होता है जहाँ लोग Computer को operate करने की Knowledge लेने के लिए आते हैं। अगर आपने Computer से जुडी उच्च शिक्षा प्राप्त की है और आपको एक Tuition Centre शुरू करने की अनुमति है तो आप जरूरत के अनुसार License ले कर कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं।
आप अपने Computer Centre में Basic और Advance दोंमो प्रकार के Course पढ़ा सकते हैं अपने लाइसेंस के अनुसार। कंप्यूटर का युग बढ़ते चला जा रहा है ऐसे में यह एक बहुत ही Profitable Business Idea है। आप एक छोटा सा कंप्यूटर सेंटर अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं 2-3 कंप्यूटर रख कर।

सरकारी नौकरी का फॉर्म भरना FILLING GOVERNMENT FORMS

इस काम को करने के लिए आपको सिर्फ एक कम्प्यूटर, प्रिंटर और एक दुकान चाहिये। इसमें जादा से जादा 40 50 हजार का निवेश आपको करना पड़ेगा। आप दिन में हजार रुपये आराम से कमा सकते है। आजकल सभी सरकारी नौकरियों के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते है। Sarkariresult.com, Sarkariexam.comजैसी वेबसाइट से सभी साइबर कैफे वाले फॉर्म भरते है। 5 से 15 मिनट एक फॉर्म भरने में लगता है। अगर फॉर्म छोटा है तो 60 रुपये दुकान वाले लेते है, अगर फॉर्म लम्बा है तो 100 से 120 रुपये दुकान वाले लेते है। आजकल ये काम बहुत अच्छा चल रहा है।

कार्ड छपाई का व्यापार Cards Printing Business

आज कल, ज्यादातर लोग अपने कई प्रकार के Meeting, Birthday, Marriage और कई अन्य Events के लिए Invitation Cards छपवाने के लिए जगह ढूँढ़ते हैं। ऐसे में यह व्यापार आज के युग में Top पर है।
आप अपने एक्सपीरियंस या नॉलेज के अनुसार किसी एक Niche जैसे शादी, जन्मदिन, मीटिंग में से किसी एक कोचुन कर भी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। अगर आप Printing Machine, Designing के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप इस व्यापार में बहुत पैसे कमा सकते हैं।

ज़ेरॉक्स और लेमीनेशन Xerox and Lamination Business

ज़ेरोक्स, लेमीनेशन और किताबें बंधन का काम सभी शहरों का पारंपरिक व्यापार है जो कई वर्षों से चलता आ आरहा है। यह व्यापार कोई एक अकेला व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है और इसमें लगत भी बहुत कम है। इस व्यापार में आपको खासकर 2-3 इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की आवश्यकता पड़ती है जैसे ज़ेरॉक्स मशीन, लेमीनेशन मशीन, और कंप्यूटर।
इन सामानों को खरीदने के बाद आपको दुकान के लिए एक किराये के जगह की आवश्यकता होगी और कुछ कोटे मोटे खर्चे जैसे इंक, टोनर, कागज़, और बिजली का बिल देना होगा। यह व्यापार एक 6 X 6 फीट के कमरे में भी शुरू किया जा सकता है।

सिलाई और कपड़े डिजाइन का व्यापार Tailoring and Clothes Designing

क्या आप बहुत ज़बरदस्त सिलाई करते हैं और कपडे डिजाईन करना आपको बहुत अच्छा लगता है और आप किसी नौकरी की तलाश में हैं? अगर ऐसा है तो मैं आपको बता देना चाहता हूँ की यह समय नौकरी ढूँढने का नहीं बल्कि यह समय अपना खुद का सिलाई और कपडे डिजाईन करने का व्यापार।
आप अपने घर में भी सिलाई का व्यापार शुरू कर सकते हैं. लोगों को सिलाई सिखा कर पैसे कमा सकते हैं। आप चाहें तो अच्छे Dresses सिलाई कर के बेच सकते हैं। यह टाइम फैशन का है और ऐसे में यह Business 99% सफल होगा।

पौधा नर्सरी व्यवसाय NURSERY BUSINESS

हर कोई अपने घरो में सुंदर पौधे, गमले लगाना चाहते है। अच्छे पौधों की मुंह मांगी कीमत मिल जाती है। पौधों के शौक़ीन लोग पैसे का मुंह नही देखते है। ऊँची कीमत पर भी सुंदर पौधे खरीद लेते हैं। आजकल यह व्यवसाय बहुत प्रचलित है। इसमें लागत के रूप में आपको सिर्फ 10 से 20 हजार रुपया खर्च करना पड़ेगा। इसे शुरू करने के लिए आपको थोड़ी उपजाऊ जमीन की जरूरत होगी जहाँ पर आप नये पौधों की पौध लगायेंगे।

निष्कर्ष Conclusion : दोस्तों हमने आपको 10 ऐसे कुटीर उद्द्योगों के बारे में बताया है जो आप 10 से 50 हजार रुपये का निवेश करके शुरू कर सकते हैं। आप न सिर्फ खुद को रोजगार दे सकते है बल्कि दूसरे लोगो को रोजगार दे सकते हैं।

About allinoneindia.net


Welcome to All In One India | allinoneindia.net is a junction , where you opt for different service and information.

Follow Us


© 2016 to 2018 www.allinoneindia.net , All rights reserved.