भारत में खुला पेहला मानवरहित रेस्टोरेंट, काम करते हैं रोबोट्स, जानें इनके बारे में


भारत में खुला पेहला मानवरहित रेस्टोरेंट, काम करते हैं रोबोट्स, जानें इनके बारे में

भारत में आज के समय में एक तकनीक का क्षेत्र है, जिसका तेजी के साथ विकास हो रहा है। इसको ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने कई योजानाएं बनाई हैं, जिसमें डिजिटल इंडिया और स्टार्टअप इंडिया शामिल है। ये सभी योजनाएं देश में टेक्नोलॉजी के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जिसका परिणाम तमिल नाडु चन्नई शहर के एक छोटे से क्षेत्र में देखने को मिला है। 


चन्नई के पोरुर क्षेत्र में मानवरहित रेस्टोरेंट खुला है, यहां इंसानों की जगह रोबोट काम करते हैं। इन रोबोट की खास बात है कि यह रोबोट लोगों से अंग्रेजी और तमिल में बात करते है। यह भारत का पहला रेस्टोरेंट है, जहां पर सिर्फ रोबोट काम करते है। 
चन्नई के पोरुर क्षेत्र के इस रेस्टोरेंट में सिर्फ 7 रोबोट है, जिनका कलर सफेद और नीला है। वहीं, ये सभी रोबोट लोगों का रेस्टोरेंट में स्वागत करते है और लोगों के ऑर्डर को भी रिसीव करते है। अगर इन रोबोट की कीमत की बात की जाएं, तो एक रोबोट की कीमत 5 लाख रुपए है। साथ ही रेस्टोरेंट के स्टाफ को भी इन रोबोट को चलाना आता है और साथ ही स्टाफ भी रोबोट निर्माता कंपनी के संपर्क में रहते है। रेस्टोरेंट के जनरल मैनेजर कैलाश ने कहा है कि भारत में हमारे रेस्टोरेंट की तीन ब्रांच है। ये रोबोट्स लोगों का स्वागत करते है और साथ ही उन्हें उनकी टेबल तक भी पहुंचाते हैं। वहीं, अभी तक भारत में रोबोट वाला रेस्टोरेंट कहीं नहीं खुला है और यह पहला रेस्टोरेंट है, जहां रोबोट काम करते है। 


कैलाश ने आगे कहा है कि हमने लोगों से भी पूछा है कि हम इन रोबोट्स का क्या नाम रखें। कुछ दिनों में हम इन रोबोट्स का नामकरण भी करने वाले हैं। रेस्टोरेंट में दो तरह के रोबोट है, पहले जो खाना परोसते हैं और दूसरे लोगों से बात चीत करते हैं। यह भी जानकारी मिली है कि जल्द ही बेंगलुरु में भी इस तरह का रेस्टोरेंट खोला जा सकता है। बता दें कि रेस्टोरेंट में लोग एक टैबलेट के जरिए अपना ऑर्डर दे सकते है और इसके बाद यह ऑर्डर सीधा रसोई घर तक जाएगा। इसके बाद यह ऑर्डर रोबोट उन लोगों तक पहुंचा देंगे।




© 2016 to 2019 www.allinoneindia.net , All rights reserved.