सिंगापुर विश्व का एक खूबसूरत डेस्टिनेशन


सिंगापुर विश्व का एक खूबसूरत डेस्टिनेशन

दुबई के अलावा सिंगापुर एक ऐसा टूरिस्ट स्पॉट है, जो अन्य विदेशी टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से टॉप पर है. सिंगापुर में भारतीयों की संख्या अच्छी खासी है, यहां कई भारतीय डिश भी मिल जाएगी. यहां फैले फूड स्टॉल्स में कई व्यंजन मिलते हैं.  

भारतीय संस्कृति की झलक

ज्यादातर भारतीय पर्यटक दुबई जाना पसंद करते हैं. वहीं दुबई के अलावा सिंगापुर एक ऐसा टूरिस्ट स्पोर्ट है, जो अन्य विदेशी टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से टॉप पर है. सिंगापुर में भारतीयों की संख्या अच्छी खासी है, इसलिए यहां के फेसम मॉल्स में भारतीय सामान आसानी से मिल जाते हैं. कपड़े, एंटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, टीवी, गैजेट्स, मोबाइल्स, परफ्यूम, साज-सजावट के सामान, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के अलावा एक से बढ़कर एक बेहतरीन चीजें यहां के मार्केट में मिल जाएंगी. इसके अलावा अगर आप भारतीय खाने को मिस करें, तो आपको यहां कई भारतीय डिश भी मिल जाएगी. यहां फैले फूड स्टॉल्स में कई व्यंजन मिलते हैं. पाक कला और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जुलाई के महीने सिंगापुर में फूड फेस्टिवल का भी आयोजन किया जाता है. सिंगापुर में मेक्डोनाल्ड, पीजा हट, केएफसी, सबवे, बर्गर किंग, जैसे इंटरनैशनल फूड चेन रेस्त्रां भी मिल जाएंगे. अगर आपको च्युइंगम पसंद है, तो सिंगापुर प्रवास के दौरान परेशानी हो सकती है. यहां पर च्युइंगम बैन है.  

खूबसूरत है यहां नाइटलाइफ

लाखों टिमटिमाती डिजाइनर लेजर लाइटों से सिंगापुर की हर गली जगमगा उठती है. आर्चर रोड, सिंगापुर रिवर, बरस बासा, बुगीस, सीबीडी और मरीना बे में बोट का रोमांचकारी सफर, नदियों पर लेजर शो रोशनाई का आयोजन, पेड़ पर लिपटी लाइटें  रात के समय बहुत ही दिलचस्प लगती है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ यहां जाते हैं, तो आपकी ट्रिप और भा यादगार बन जाएगी.

सिंगापुर का ‘गार्डन ऑफ वंडर’

इस महीने सिंगापुर में खाड़ी के निकट स्थित फ्लावर डोम ऑटम फ्लोरल डिस्प्ले का आयोजन किया जा रहा है। यहां पर्यटकों को संतरी, लाल, सुनहरी तथा हरे रंगों से सराबोर वनस्पति देखने को मिलेगी। प्रकृति की इस खूबसूरत प्रदर्शनी में 5000 प्रजातियों के 10 लाख से अधिक पौधों को प्रदर्शित किया गया है। यह प्रदर्शन होर्टीकल्चरल तथा आर्टीटैक्चरल डिजाइन में होगा। खाड़ी के निकट स्थित यह सम्मान प्राप्त बागीचे विश्वभर के आश्चर्यों से भरे हैं। सिंगापुर का गार्डन ऑफ वंडर विश्व भर के पर्यटकों के आकर्षण का एक अद्वितीय केंद्र है। 

नेचर की सुंदरता के लिए घूमें 158 साल पुराना बोटेनिकल गार्डन

सिंगापुर बोटेनिकल गार्डन 52 हेक्टेयर इलाके में फैला है,जहां नेशनल ऑर्किड कलेक्शन के तहत तीन हजार से ज्यादा ऑर्किड उगाए गए हैं. सिंगापुर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में तीन संग्रहालय, जुरोंग बर्ड पार्क, रेप्टाइल पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, साइंस सेंटर, सेंटोसा द्वीप, पार्लियामेंट हाउस, हिन्दू, चीनी व बौद्ध मंदिर तथा चीनी व जापानी बाग शामिल हैं. सिंगापुर पर्यावरण के नजरिए से भी बेहतर प्लेस माना जाता है. यहां स्वच्छता का ख्याल रखा जाता है. आप सिंगापुर दर्शन के लिए जाएं, तो बॉटेनिकल गार्डन जरूर देखें. यह 158 साल पुराना गार्डन है. इस गार्डन को देखकर आपको लगेगा कि सिंगापुर को प्रकृति का वरदान मिला है. सिंगापुर बोटेनिकल गार्डन 52 हेक्टेयर इलाके में फैला है, जहां नेशनल ऑर्किड कलेक्शन के तहत तीन हजार से ज्यादा ऑर्किड उगाए गए हैं. यहां की सरकार सुंगेई बुलोह वेटलैंड्स रिजर्व को लोगों को उनके आधुनिक जीवन के तनाव से दूर करने के लिए इसे एक शांत डेस्टिनेशन के रूप में प्रमोट कर रही है. 

फ्लावर डोम:

यह विश्व का सबसे बड़ा कांच का बना ग्रीन हाऊस है। इसमें 9 अलग-अलग बागीचे हैं जिनमें अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, आस्ट्रेलिया तथा यूरोप के विशिष्ट पौधे मौजूद हैं। पर्यटक यहां इधर-उधर घूमते हुए ठंडे और शुष्क भूमध्यवर्गीय मौसम का आनंद ले सकते हैं। वे यहां एक हजार वर्ष पुराने जैतून के पेड़ तथा अजीबो-गरीब अफ्रीकन बाओबैब वृक्ष भी देख सकते हैं। इन पौधों के खुशनुमा रंग तथा सुगंध पर्यटकों को प्रकृति के और नजदीक ले जाते हैं। फ्लावर फील्ड में मौजूद ये पौधे मौसम, उत्सव तथा थीम्स को प्रतिबिम्बित करते हैं। इस महीने शुरू होने वाले ऑटम हार्वैस्ट फ्लोरल डिस्प्ले में नारंगी, लाल, सुनहरे तथा हरे रंग से सजे बड़े-बड़े फ्लावर फील्ड पर्यटकों का स्वागत करेंगे कि फसलों के पारंपरिक मौसम किस तरह रचनात्मक ढंग से यहां पेश किए गए हैं। एक बहुत बड़े भूभाग में फल, सब्जियां उगी हुई हैं। यहां पर कद्दुओं को हेलोवीन उत्सव की तरह सजाया गया है। उन्हें विभिन्न आकारों तथा चरित्रों के अनुरूप सजाया गया है।

क्लाऊड फोरैस्ट:

यह धुंध में डूबा एक रहस्यमयी संसार है जो 60 हजार पौधों से घिरा हुआ है। यहां पर आप ऑर्चिड, पिचर प्लांट्स, फर्न्स तथा फ्लोरल जैम्स इत्यादि फूलों का आनंद उठा सकते हैं। यह फूल उष्णकटिबंधीय मोंटेन क्षेत्र में पाए जाते हैं। जब पर्यटक यहां विश्व के सबसे बड़े अंदरूनी जल प्रपात, जो 35 मीटर ऊंचा है, से रू -ब-रू होते हैं तो अलग ही नजारा होता है। वे इस जल प्रपात के पीछे ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यहां की ताजादम करने वाली हवा तथा जल प्रपात का दृश्य उन्हें एक अलग ही संसार का अनुभव करवाता है। वे यहां पर धुंध के दरम्यान क्लाऊड वाक और ट्रीटॉप वाक का आनंद भी ले सकते हैं। यहां पर एजुकेशनल एडवैंचर के शौकीन लोगों के लिए सात डिस्कवरी जोन भी हैं-लॉस्ट वर्ल्ड, द केवर्न, वाटर फॉल व्यू, क्रिस्टल माऊंटेन, सीक्रेट गार्डन, अर्थ चैक तथा +5 डिग्रीज।

सुपर ट्रीज:

यहां पर सुपर ट्रीज नामक वर्टिकल गार्डन्स भी हैं जिनमें 300 प्रजातियों के डेढ़ लाख से अधिक पौधे हैं। यहां पर पर्यटक बागीचों के साथ-साथ आसपास मौजूद मैरिना बे स्काई लाइन का आनंद भी ले सकते हैं। 22 मीटर की ऊंचाई पर ओ. सी. बी. सी. स्काई व्यू है। यह 128 मी. लंबा हवाई वाकवे है। यहां पर पर्यटक आसपास के शानदार नजारों की खूबसूरती को अपने कैमरों में कैद कर सकते हैं। जैसे ही शाम का समय होता है तो मैरिना बे स्काईलाइन में एक लाइट एंड साऊंड शो शुरू हो जाता है।

हैरिटेज गार्डन्स:

यहां पर पर्यटक औपनिवेशिक युग के सिंगापुर के प्रमुख नस्ली समूहों की संस्कृति तथा इतिहास का अनुभव ले सकते हैं। इन गार्डन्स में चाइनीज गार्डन, इंडियन गार्डन, मलय गार्डन तथा कोलोनियल गार्डन शामिल हैं। छुट्टियों के अनुभव को यादगार बनाने के लिए ये गार्डन्स आदर्श स्थल हैं।

सिंगापुर एक स्वतंत्र राष्ट्र

  • बरसों तक पहले ब्रितानी राज, जापानी कब्ज़े और फिर मलेशिया के प्रभुत्व से आज़ाद होकर सिंगापुर एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में सांस ले रहा था.
  • लेकिन इस देश के पास ऐसी कोई चीज़ नहीं थी जो इसे विकास के रास्ते पर ईंधन देने का काम कर सके.
  • ज़्यादातर लोग कच्चे झोपड़ी नुमा घरों में रहने को मजबूर थे.
  • वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, 1965 में सिंगापुर की प्रति व्यक्ति जीडीपी 516 अमरीकी डॉलर थी और क़रीब आधी जनसंख्या अशिक्षित थी.
  • लेकिन इसके बावजूद सिंगापुर ने 1960 से 1980 तक प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय उत्पाद में 15 गुना की वृद्धि करने जैसा कीर्तिमान बनाया है.
  • सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री ली कुआन यी मानते थे कि इसराइल की तरह सिंगापुर को भी छलांग लगाकर आसपास के क्षेत्र के अन्य देशों को पीछे छोड़ना है और बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आकर्षित करना है.
  • हालांकि, एक बर्बाद और छोटे से देश से चमचमाती इमारतों का मुल्क बनने की प्रक्रिया में सिंगापुर के लोगों ने एक बड़ी क़ीमत भी चुकाई है.
  • सिंगापुर की सरकार ने आबादी को निंयत्रण में लाने के लिए दो से ज़्यादा बच्चे पैदा करने वाले लोगों पर कर लगाना शुरू कर दिया.
  • यही नहीं, भ्रष्टाचार की समस्या से निपटने के लिए सिंगापुर में ऐसे कड़े क़ानून बनाए गए जिनकी वजह से भ्रष्टाचार में कमी देखी गई.
  • सिंगापुर में शानदार सड़कें और हाइवे निर्माण पर जोर दिया गया जिससे आधारभूत ढांचे का विकास किया जा सके.

भ्रष्टाचार का ख़ात्मा

  • ली कुआन यी की सरकार ने अरब देशों से घिरे इसराइल के मॉडल को माना. उनका कहना था कि इसराइल की तरह, हमें भी छलांग लगाकर क्षेत्र के अन्य देशों को पीछे छोड़ना है और बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आकर्षित करना है. वह चीन के साथ अच्छे संबंधों के महत्व को समझते थे. चीनी नेता देंग जियाओपिंग के साथ अपनी दोस्ती से उन्हें मदद मिली.
  • देंग ने 1978 में सिंगापुर का दौरा किया और ली की आर्थिक नीतियों की प्रशंसा की, ली भी देंग के द्वारा चीन में किए गए सुधारों से प्रभावित हुए थे.
  • सिंगापुर में फैले भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के लिए ली ने नए उपाय किए और रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए कम लागत के आवास और औद्योगीकरण के कार्यक्रम की शुरूआत की.
  • उन्होंने सिंगापुर की बहु-संस्कृतिवाद के आधार पर एक अलग पहचान बनाने की कोशिश की. इसके लिए उन्होंने विभिन्न जातीय समूहों को एक साथ जोड़ा.

सिंगापुर ने कैसे की इतनी कमाई

  • सिंगापुर की सूरत बदलने में इसकी भौगोलिक स्थिति का भी एक बड़ा योगदान है.
  • ये देश मलक्का जलडमरूमध्य के मुहाने पर स्थित है जहां से दुनिया का 40 फ़ीसदी समुद्री व्यापार होकर गुज़रता है जिससे इस देश को भारी कमाई होती है.
  • इसकी 190 किलोमीटर लंबी तटीय रेखा पर कई गहरे पानी वाले बंदरगाह हैं.
  • यही नहीं, ली कुआन यी की सरकार ने शुरुआत से ही सिंगापुर में रहने वाली मिश्रित आबादी को शिक्षित करने और मानव संसाधन पर पैसा ख़र्च किया.
  • फिलहाल, सिंगापुर को दुनिया का आर्थिक अड्डा माना जाता है क्योंकि सिंगापुर के बैंक वैश्विक स्तर की सेवाएं देने में सक्षम हैं.
  • साल 2017 की ग्लोबल फाइनेंस सेंटर इंडेक्स में सिंगापुर को लंदन और न्यूयॉर्क के बाद तीसरे सबसे प्रतिस्पर्धी आर्थिक केंद्र का दर्जा दिया गया.
  • सिंगापुर सरकार के मुताबिक़, साल 2017 में एक करोड़ 74 लाख अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों ने सिंगापुर का भ्रमण किया था जो कि सिंगापुर की कुल जनसंख्या की तीन गुना है.

आम लोगों के लिए कैसा है सिंगापुर?

  • सिंगापुर में रहने वाले कई प्रवासी इस देश के महंगाई स्तर से ख़ुद को इतना प्रभावित नहीं मानते हैं क्योंकि सिंगापुर में लोगों की आमदनी दूसरे देशों के मुक़ाबले बेहतर है.
  • सिंगापुर सरकार के मुताबिक़, सिंगापुर में अपना घर ख़रीदने वाले लोगों का प्रतिशत 100 में से 90.7 है.
  • सिंगापुर की सफलता की बात जब जब की जाती है तो पूर्व प्रधानमंत्री ली कुआन यी की एक बात को याद किया जाता है.
  • ली ने एक बार कहा था, "आख़िर मुझे क्या मिला? एक सफल सिंगापुर. बदले में मैंने क्या दिया? मेरा जीवन."

© 2016 to 2018 www.allinoneindia.net , All rights reserved.