UPSC CDS II 2019: जारी हुआ नोटिफिकेशन, 8 जुलाई तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया


UPSC CDS II 2019: जारी हुआ नोटिफिकेशन, 8 जुलाई तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

संघ लोक सेवा आयोग ने आज 12 जून, 2019 को UPSC CDS II 2019 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी हुआ। आवेदन प्रक्रिया 12 जून से 8 जुलाई, 2019 तक शुरू होगी। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आयोग विभिन्न कोर्सेस में इस एग्जामिनेशन ड्राइव के माध्यम से लगभग 500 पदों पर भर्ती करेगा। UPSC कैलेंडर के अनुसार, परीक्षा 8 सितंबर, 2019 को आयोजित की जाएगी।
शैक्षणिक योग्यता
I.M.A. और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी: उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए।
इंडियन नेवल एकेडमी के लिए: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए।
एयर फोर्स एकादमी के लिए: उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री (10 + 2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।


आयु सीमा

I.M.A. और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी: उम्मीदवार (अविवाहित पुरुष) जिनका जन्म 2 जुलाई, 1995 से पहले न हुआ हो और न ही 1 जुलाई, 2000 से बाद में।
इंडियन नेवल एकेडमी: उम्मीदवार (अविवाहित पुरुष) जिनका जन्म 2 जुलाई, 1995 से पहले नहीं हुआ है और न ही 1 जुलाई, 2000 से बाद में।
एयरफोर्स एकेडमी के लिए: उम्मीदवारों की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं- स्टेज I और स्टेज II। वे उम्मीदवार जो स्टेज I को क्लीयर कर देंगे उन्हें स्टेज II में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।
स्टेज I में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग (OIR) टेस्ट और डिस्क्रिप्शन टेस्ट (PP & DT) हैं। उम्मीदवारों को OIR टेस्ट और PP & DT में परफॉर्मेंस के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
स्टेज II में इंटरव्यू, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर टास्क, साइकोलॉजी टेस्ट और कॉन्फ्रेंस शामिल हैं। ये टेस्ट 4 दिनों से अधिक आयोजित किए जाते हैं।
आयोग द्वारा जारी किए जाने के तुरंत बाद उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। अन्य डिटेल्स को वहां जांचा जा सकता है। आधिकारिक नोटिफिकेशन में वैकेंसी डिटेल्स का खुलासा किया जाएगा। उसी के लिए परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। UPSC की आधिकारिक साइट से अन्य संबंधित जानकारी चेक करें।




© 2016 to 2019 www.allinoneindia.net , All rights reserved.