हिमालय की दो अनाम चोटियों का नाम होगा अटल-1 व अटल-2, जानिए किस सरकार ने उठाया ये कदम


हिमालय की दो अनाम चोटियों का नाम होगा अटल-1 व अटल-2, जानिए किस सरकार ने उठाया ये कदम

लखनऊ/देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) की टीमों को संयुक्त रूप से आयोजित संयुक्त अटल पर्वतारोही अभियान के तहत गंगोत्री ग्लेशियर स्थित दो अनाम चोटियों के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

संयुक्त अटल पर्वतारोही अभियान के तहत उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद व निम की संयुक्त टीमों द्वारा गंगोत्री ग्लेशियर स्थित 6557 मीटर व 6566 मीटर अनाम चोटियों को लगभग 25 से 30 दिन के भीतर फतह किया जाएगा. दोनों चोटियों का नाम देश के दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर क्रमश: अटल-1 और अटल-2 रखा जाएगा. यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, इन अनाम चोटियों को अभी तक पर्वतारोहियों द्वारा फतह नहीं किया गया है.
अभी तक किसी ने फतह नहीं की हैं ये चोटियां
इस मौके पर पर्वतारोही टीम को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक फतह नहीं की गयीं गंगोत्री ग्लेशियर की दो चोटियों पर जाना रहस्य और रोमांच से भरा होगा. वाजपेयी के व्यक्तित्व को विशाल और धवल बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गौरव की बात है कि उत्तराखण्ड में हिमालय की दो चोटियां पूर्व प्रधानमंत्री के नाम से याद की जाएंगी.


अच्‍छे पर्यावरण के लिए जाना जाएगा उत्‍तराखंड

उन्होंने कहा कि पर्वतारोही दल की तरफ से वृक्षारोपण करने, पॅालीथीन का प्रयोग नहीं करने और पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम चाहते है कि उत्तराखण्ड अच्छे पर्यावरण के लिए जाना जाए. इस अवसर पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, निम के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट आदि मौजूद थे.



© 2016 to 2019 www.allinoneindia.net , All rights reserved.